असुरक्षित एयर कंडीशनर, फ्लावरपॉट आपको जेल पहुंचा सकते हैं! दिल्ली त्रासदी ने बढ़ाई चिंता- जानें क्या है कानून?

Photo Source :

Posted On:Tuesday, August 20, 2024

दिल्ली के करोल बाग में एक दुखद घटना सामने आई, जहां एक इमारत से विंडो एयर कंडीशनर गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। दुर्घटना का परेशान करने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें उस भयावह क्षण को कैद किया गया है जब एयर कंडीशनर पीड़ित से टकराया था। यह दुखद घटना एयर कंडीशनर और फ्लावरपॉट जैसी चीजों को बंद करने के संबंध में उचित सुरक्षा उपायों की सख्त आवश्यकता को उजागर करती है।

 लापरवाही के संभावित कानूनी परिणाम
करोल बाग की घटना असुरक्षित वस्तुओं से जुड़े जोखिमों पर प्रकाश डालती है। त्रासदी के बाद, अधिकारियों ने आईपीसी की धारा 125ए/106 बीएनएस के तहत मामला दर्ज किया। यह धारा लापरवाही के कारण होने वाली मौतों को संबोधित करती है, जिसमें जुर्माना और कारावास की सजा भी शामिल है। इसमें चिकित्सीय त्रुटियों से लेकर लापरवाही से गाड़ी चलाने तक, विभिन्न प्रकार की लापरवाही को शामिल किया गया है, और यदि लापरवाही से नुकसान या मृत्यु होती है, तो पांच साल तक की जेल हो सकती है।

 धारा 125(ए)/106 बीएनएस की व्याख्या
धारा 125-ए के अनुसार, धारा 106 उस व्यक्ति के लिए सज़ा का प्रावधान करती है, जिसके जल्दबाजी या लापरवाही भरे कार्य से किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। यह कानूनी प्रावधान ऐसे कृत्यों को मानव वध के रूप में परिभाषित नहीं करता है, लेकिन यह गंभीर दंड का प्रावधान करता है, जिसमें कारावास और जुर्माना शामिल है। इस प्रकार, आपकी बालकनी से गमले से गिरना या एयर कंडीशनर के कारण कोई दुर्घटना आपको परेशानी में डाल सकती है। यदि कोई एयर कंडीशनर आपकी चारदीवारी से आगे जाता है, तो यह अतिक्रमण के एक अन्य आपराधिक अपराध का कारण भी बन सकता है।

सुरक्षा सावधानियाँ: आपको क्या करने की आवश्यकता है
भविष्य में गमलों और एयर कंडीशनरों को गिरने से बचाने के लिए उन्हें सुरक्षित रूप से बांधा जाना चाहिए। यदि आपकी बालकनी पर फूल के गमले हैं, तो उन्हें सुरक्षित रूप से रखना महत्वपूर्ण है या यदि संभव हो, तो उन्हें जमीन पर स्थानांतरित कर दें। यदि आपकी बालकनी पर रेलिंग मौजूद है या स्थापित है, तो यह निश्चित रूप से हवा या किसी आकस्मिक धक्का के कारण गमलों को गिरने से रोकेगी।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.